पिछवाई चित्रकला


                                       


This file is licensed under the Creative Commons Attribution-Share Alike 2.5 Generic license.

400 वर्ष पूर्व उदयपुर से 50 km दूर राजसमन्द जिले में स्थित नाथद्धारा में वल्लभ संप्रदाय से संबंधित चित्रकला की शुरुआत हुई जिसे हम नाथद्वारा चित्रकला के तौर पर जानते हैं। नाथद्वारा चित्रकला का प्रमुख हिस्सा है पिछवाई चित्रकला।

पिछवाई का अर्थ 

पिछवाई अर्थात पिछेवाली। ये चित्र श्रीनाथ जी के मंदिर में मूर्तियों के पिछे टंगे हुए होते हैं अतः आकार में बहुत बडे होते हैं। ये चित्र आमतौर पर कपड़े पर बनायें जाते हैं और इनमें श्रीनाथ जी यानि श्रीकृष्ण का चित्रण होता है। पिछवाई चित्र मंदिर की भव्यता तो बढ़ते हि हैं साथ ही दर्शकों को श्रीनाथ जी के जीवन और चरित्र से परिचित कराते हैं। पिछवाईयों में श्रीकृष्ण की माखनचोरी, रासलीला, गोवर्धन प्रसंग, चीरलीला आदि प्रसंगों को नयनाभिराम रंगों में चित्रित किया जाता है। पिछवाई का एक लोकप्रिय विषय है, 'रागमाला' जिसमें कृष्ण और राधा की प्रेमलिलाओं का चित्रांकन होता हैं। 'बारहमासा' नामक पिछवाईयों में विभिन्न मौसमों का सुन्दर चित्रण होता है। श्रीनाथ जी के दैनंदिन दर्शन के लिए ये पिछवाईयाँ रोज दिन विशेष के अनुसार बदली जाती हैं।

पिछवाई चित्रकला की विधि 

पिछवाई बनाने के सदियों से चले आ रहे तरीके के अनुसार हैंगर पर कपड़ा लटकाकर चित्रांकन किया जाता है। हकीक के गोटे  (पत्थर) से लगभग दो या तीन बार घिसाई की जाती है जिससे रंग कपड़े में समान रूप से समा जाते है। इसतरह बनाई गई पिछवाई की आयु दो सौ तीन सौ सालों तक होती हैं। ऐसी कई पिछवाईयाँ आज भी मंदिरों में सुरक्षित हैं। आजकल जमीन या मेज पर कपड़ा फैलाकर भी पिछवाई बनाते हैं मगर वे अधिक दिनों तक टिकती नही हैं। कुछ हि दिनों में रंग कपड़े को छोडने लगते हैं।

पिछवाई में प्राकृतिक रंगों का प्रयोग सदियों से हो रहा है। रंगों को पक्का करने के लिए बबूल का गोंद मिलाया जाता है। माँग के अनुसार इसमें सोने व चांदी के रंगों का प्रयोग भी किया जाता है। महँगी पिछवाई में असली सोने व चाँदी के काम की सजावट की जाती है। असली सुनहरा और चाँदी रंग सोने व चाँदी के वर्क को गोन्द के साथ घिस कर बनाया जाता है। सर्वप्रथम बारीक कलम की सहायता से गेरूएँ रंग से रेखांकित करके विषय के अनुसार खाका बना लिया जाता है। पृष्ठभूमि में रंग भरने के बाद आकृतियों की देह तथा वस्त्र आदि में विभिन्न रंग भरे जाते हैं। इसके बाद स्वर्णिम रंग के प्रयोग से आभूषण और अलंकार बनायें जाते हैं। अंत में गहरे रंग और बारीक ब्रश की सहायता से पक्का रेखांकन किया जाता है। पिछवाई चित्र के रंगों को टिकाऊ और चमकदार बनाने हकीक के गोटे से घिसाई की जाती है। श्रीनाथ जी और देवताओं के अलंकारों को असली सोने के पावडर से रंग दिया जाता है अतः ये चित्र महंगे होते हैं। आजकल सोने के पावडर के बदले सुनहरे रंग का उपयोग होता है और सुंदरता बढाने के लिए मोती तथा नग लगाते हैं।

पिछवाई के पर्दे पर मध्य में एक प्रमुख दृश्य होता है जो श्रीकृष्ण या राधाकृष्ण का होता है। उसके चारों ओर दो पतले किनारों के बीच में एक चौड़ा किनारा या बोर्डर बनाया जाता है। इस किनारे के लिए फूल और पत्तियों की अल्पनाओं के विभिन्न आकारों से पूरी बेल बनाई जाती है। 

पिछवाई कला के कलाकार 

पिछवाई बनाने के लिए अनुभवी और कुशल हाथों की आवश्यकता होती है।आम तौर पर पिछवाई के प्रमुख दृश्य बनाने वाले और किनारा बनाने वाले कलाकार अलग-अलग होते हैं। किनारों पर काम करने वाले कलाकार प्रमुख कारीगर के शिष्य या बच्चे होते हैं। लगभग पूरा परिवार ही इसी कार्य के लिए समर्पित रहता है।

पिछवाई चित्रकला को समर्पित सभी महानुभाव कलाकारों में महेंद्र शर्मा और रामकिशन वर्मा पिछले चार दशकों से श्रीकृष्ण के गोविंद रूप और श्रीनाथ जी रूप का चित्रांकन करते आ रहे हैं और किसी समारोह स्थल पर अपनी कला का प्रदर्शन करने में माहिर है। उस्ताद घनश्याम शर्मा जी पिछवाई कला को निशुल्क सिखाते है। बहुत से सरकारी संस्थाओं, स्कूलों और काॅलेजों में अपने व्याख्यानों द्वारा पिछवाई चित्रकला की जानकारी लोगों तक पहुँचाने का उन्होंने प्रयास किया है।

पिछवाई चित्रकला से जुड़े चित्रकारों में प्रमुख नाम है घासीरामजी, रेवाशंकरजी, उस्ताद नरोत्तम नारायणजी, देवीलालजी, शंकरलालजी, उस्ताद घनश्याम शर्माजी, इंद्र शर्माजी, द्वारकालालजी, भूरिलाल शर्माजी, खूबीराम शर्माजी, तुलसीदास शर्माजी आदि। इन कलाकारों में से कई कलाकार राष्ट्रीय तथा आंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं।

पिछवाई चित्रकला का व्यापारीकरण 

अन्य कलाओं की तरह पिछवाई चित्रकला भी बढते हुए व्यापारीकरण के कारण मंदिरों के दायरे से बाहर निकल कर बाजारों से होते हुए घरों के ड्राईंगरूम तक पहुँच गई है। मांग के अनुसार पिछवाई के आकार छोटे हो गए है। हस्तकला से संबंधित प्रतिष्ठानों में यह पिछवाईयाँ, उनमें प्रयुक्त सामग्री एवं प्रदर्शित कला के स्तर के अनुसार सस्ते से लेकर महंगे दामों पर उपलब्ध हैं। किसी भी कला का व्यापारीकरण तो आवश्यक होता हि है क्यों कि उसपर कलाकारों का जीवनयापन निर्भर है परंतु पिछवाई जैसी पवित्र कला की पवित्रता को संजोये रखना उपयोगकर्ता के हाथ में है। आशा है हम सब इस का ध्यान रखेंगे।

English translation 

Pichwai painting 

                                       


This file is licensed under the Creative Commons Attribution-Share Alike 2.5 Generic license.

About 400 years ago, painting related to Vallabh sect started in Nathdhara, located in Rajsamand district, 50 km from Udaipur, which we know as Nathdwara painting.  Pichhwai painting is the major part of Nathdwara painting.

Meaning of Pichwai 

Pichwai means backward.  These pictures are hung behind the idols in the temple of Shrinath ji, so they are very big in size.  These paintings are usually made on cloth and depict Shrinathji i.e. Shri Krishna.  Pichhwai Chitra not only adds to the grandeur of the temple, but also introduces the audience to the life and character of Shrinath ji.  In the past, the events of Shri Krishna's Makhanchori, Rasleela, Govardhan episode, Cheerlila etc. are depicted in panoramic colors.  A popular theme of Pichwai is 'Ragmala' which depicts the love of Krishna and Radha.  There is a beautiful depiction of different seasons in the pichwais called 'Barhamasa'.  For the day-to-day darshan of Shrinath ji, these pichwaiyas are changed every day according to the speciality of that particular day.

Method of Pichwai painting

According to the centuries-old method of making pichwai, the pichwai is made on the cloth which is hanging on the hangers.  About two or three times it is rubbed with the gota (stone) of Hakik, so that the colors get absorbed evenly in the cloth.  The age of Pichwai made in this way is up to two hundred to three hundred years.  Many such pichwais are still preserved in the temples.  Nowadays, they also make pichwai by spreading cloth on the ground or table. But they do not last long.  Within a few days the colors start leaving the fabric.

Natural dyes have been used for centuries in Pichwai.  Acacia gum is added to fix the colours.  According to the demand, gold and silver colors are also used in it.  Real gold and silver foil is used in the expensive Pichhwai.  The original gold and silver color is made by grinding gold and silver foil with glue.  First of all, with the help of a fine pen, a blueprint is made according to the subject by underlining it with ocher color.  After filling the color in the background, different colors are filled in the body and clothes of the figures.  After this, ornaments are made using golden color.  Finally, a solid line is drawn with the help of a dark color and a fine brush.  The pichwai is rubbed with hakik stone to make the colors of the picture durable and shiny.  Shrinathji and the ornaments of the deities are painted with real gold powder, so these pictures are expensive.  Nowadays, instead of gold powder, golden color is used and pearls and stones are used to enhance the beauty.

On the screen of Pichwai, there is a prominent scene in the middle which is of Shri Krishna or Radhakrishna.  A wide edge or a border is made around it in between the two thin edges.  For this edge, various shapes of flower and leaves are arranged in an artistic manner. 

Artists of Pichhwai Art

Creating a pichwai requires experienced and skilled hands. Generally, the artist  making the main scene of a pichwai and the artist making the edges are different.  The fringe artists are the disciples or children of the principal craftsman.  Almost the entire family remains dedicated to this work.

Among all the eminent artists dedicated to Pichwai painting, Mahendra Sharma and Ramkishan Verma, have been painting Govind Roop and Shrinathji Roop of Shri Krishna for the last four decades and are adept at showcasing their art at any venue.  Ustad Ghanshyam Sharma ji teaches Pichhwai art free of cost.  Through his lectures in many government institutions, schools and colleges, he has tried to make people aware of Pichhwai painting.

The prominent names of the painters associated with Pichwai painting are Ghasiramji, Revashankarji, Ustad Narottam Narayanji, Devi Lalji, Shankarlalji, Ustad Ghanshyam Sharmaji, Indra Sharmaji, Dwarkalalji, Bhurilal Sharmaji, Khubiram Sharmaji, Tulsidas Sharmaji etc.  Many of these artists have received awards at national and international level.

Commercialization of pichwai painting

Like other arts, due to increasing commercialization, Pichhwai painting has also moved out of the purview of temples and passing through the markets has reached the drawing rooms of the houses.  According to the demand, the size of the pichwai has become smaller.  In handicraft related establishments, these pichwais are available from cheap to expensive prices depending on the material used in them and the level of art displayed.  Commercialization of any art is necessary because the livelihood of the artists is dependent on it, but it is in the hands of the user to preserve the purity and sanctity of a sacred art like Pichwai.  Hope we all will take care of this.

                             -------------------------------

टिप्पणियाँ

  1. तुम्ही जी माहिती दिली ती खूप चांगली आहे मला त्याबद्दल फारसे माहीत नव्हते आपल्या देशातील कलाकृतीची तुम्ही माहिती दिली धन्यवाद



    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अजंता गुफाओं के भित्तिचित्र

वारली चित्रकला.

कृतज्ञता से सकारात्मकता