अजंता गुफाओं के भित्तिचित्र

मनुष्य का पहला घर है। हवा, पानी और धूप से बचने के लिए इंसान ने पहाड़ियाें में प्राकृतिक रूप से बने झरनों में शरण ली। बालिकाओं में रहते हुए इन वृक्षों के दिवारों और छतों पर मनुष्य अत्यंत सुंदर चित्र बनायें। भारत में कम से कम 10,000 ऐसी जगहें हैं जहां पत्तियों में ग्राफ्टिंग पायें गए हैं। इन जगहों पर सबसे प्रमुख हैं अजंता की छुट्टियां जिन्हें देखने का अवसर मुझे 2005 में मिला था जब हम परिवार के साथ मराठवाड़ा का दौरा किया था। अजंता गुफाओं के भित्तिचित्रों का कलाविष्कार अचंभित करने वाला था।

अजंता की पत्तियां 

महाराष्ट्र औरंगाबाद जिले में अजंता गांव में वाघोरा नदी के किनारे लगभग 76 मीटर की उंचाई पर ये बालियां स्थित हैं। सह्याद्रि पर्वत में घोड़े की नाल के आकार में इन बालियों का निर्माण हुआ है। सन 1819 में एक ब्रिटिश हंटर जाॅन स्मिथ ने इन छुट्टियों का अन्वेषण किया। छोड़ने की कुल संख्या 29 थी लेकिन वर्तमान में केवल 6 शेष अर्थात 1, 2, 9, 10, 16 ,17 अस्तित्व में हैं।

 अजंता पत्तियां 



यह फ़ॉर्मैट  क्रिएटिव कॉमन्स  एट्रिब्यूशन-शेयर एलिक 3.0 अनपोर्टेड  लाइसेंस के  तहत  लाइसेंस प्राप्त है।

अजंता की गुफाओं का विकास 

अजंता की गुफाओं का विकास 200 ई. पूर्व से 650 ईस्वी के मध्य हुआ। वाकाटक राजा हरिसेना के संरक्षण में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा अजंता की गुफाओं का निर्माण हुआ। इन बुद्ध और जातक कथाओं की कल्पना की गई है। 

फ्रेस्को और टेम्पेरा तकनीक 

अजंता की तस्वीरों के फोटोग्राफी की फ्रेस्को और टेम्पेरा तकनीक से बनाए गए हैं। फ्रेस्को तकनीक में दिवारों पर प्लास्टर मे चित्र उकेरे जाते हैं। प्लास्टर लगाने के बाद पिक्चर दिवार पर क्रिएट हो जाते हैं और इमेज के कलर उभर कर सामने आते हैं। टेम्पेरा तकनीक में प्लास्टर बनने पर चित्र बनायें हो जाते हैं और रंगों में अंडे की सफेदी और चूना मिलाते हैं।

चित्र बनाने के लिए पहले दीवारों को ठीक से रगडकर साफ करते थे। फिर शंखचूर्ण, पत्थरों का चूर्ण, गोबर, सफेद मिट्टी, चोकर आदि को फेंटकर बनेयें गाढे लेप को दिवार पर चढ़ाया जाता था। लाल खड़िया का चित्र बनाकर खाका बनाया जाता था। अजंता की पत्तियों के आवेदनों में लाल रंग का प्रयोग अधिक मात्रा में किया गया है और नीला रंग बिल्कुल भी नहीं है।

अजंता की गुफाओं के कुछ प्रसिद्ध भित्तिचित्र

मार-विजय: गुफा क्रमांक 1 में एक पूरी दीवार पर मार-विजय का चित्र है। यह चित्र बारह फिट ऊँचा और आठ फिट लंबा है। इस चित्र में मार की सेना सिद्धार्थ की तपस्या में विघ्न दिखाई देती है और मार की रूपवती कन्याएं सिद्धार्थ को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास करती दिखती हैं।

पद्मपाणि अवलोकितेश्वर: गुफा क्रमांक 1 में हि बोधिसत्व अवलोकितेश्वर का अतिशय भावपूर्ण चित्र बना है जिसके हाथ में कमल का फूल है इसलिए इसे पद्मपाणि कहा गया है। चित्र में अवलोकितेश्वर की आँखों से करूणा का भाव स्पष्ट रूप से झलकता है।

पद्मपाणि अवलोकितेश्वर 

मद्यपायी दम्पति: गुफा  क्रमांक 1 का यह चित्र एक मद्यपान करते हुए प्रेयक्ति का है। नायक ने अपनी प्रेयसी को अपने अंक में समाविष्ट किया है और उसके हाथ में विशद पात्र है जो वह अपनी प्रेयसी को दे रहा है।

मद्यपायी दम्पति 

महाभिनिष्क्रमण: यह चित्र 16 वी गुफा में है और इसमें सिद्धार्थ के गृहत्याग का चित्रण है। यशोधरा राहुल को साथ लेकर सो रही है। कुछ परिचारिकाएं भी सो रही हैं। सिद्धार्थ अपनी पत्नी और बच्चे पर आखिरी नजर दौड़ा रहे हैं। मोहत्याग के यह क्षण अत्यंत प्रभावशाली ढंग से चित्रित किए गए हैं।

मरणासन्न राजकुमारी: यह चित्र 16 वी गुफा में है। अश्वघोष के महाकाव्य 'सौन्दरानंद' का तंत्र इस चित्र में चित्रित है। सिद्धार्थ के भाई नंद अपनी बेहद सुंदर पत्नी में खोये हुए थे इसलिए एक बार सिद्धार्थ को भी उनके द्वार से वापस छोड़ दिया गया। बाद में जब नन्द बौद्ध भिक्षु गृहत्याग करते हैं तब उनकी पत्नी विरह में व्यस्थ हो कर अन्नत्याग करती है। उनकी मरणासन्न अवस्था और उपस्थिति के चेहरे पर शोक के भाव स्पष्ट रूप से चित्रित किया गया है।

मरनासन्न राजकुमारी 

भिक्षादान: भिक्षादान का यह चित्र 17 वी बाल में है। सिद्धार्थ जब यशोधरा के द्वार पर भिक्षा घटित होता है तब यशोधरा राहुल को अपना उत्तराधिकार प्राप्त होता है। सिद्धार्थ अपना मंडलु राहुल उसे देकर भी भिक्षु संघ में शामिल होते हैं। राहुल द्वारा यशोधरा को इसतरह भिक्षा में समर्पण की चरम सीमा को पहचाना जाता है। इस चित्र में यशोधरा और राहुल का चित्र तो छोटा है लेकिन बुद्ध का चित्र पूरी रौशनी में व्याप्त है। शायद कलाकार बुद्ध चरित्र की भव्यता को प्रतिबिंबित करना चाहते हैं।

भिक्षादान 

आकाशचारीर्व: यह चित्र 17 वी में है जिसमें बादलों के बिच उड़ते हुए गंधर्व, अप्सराएँ और उनके सेवक-सेव चित्रण हैं। सबके पीछे की ओर मुड़े हुए पैर उनके रास्ते का एहसास दिलाते हैं।

जातक कथाएँ: अजंता की गुफाओं के भित्तिचित्रों में जातक कथाओं का चित्रांकन अत्यंत महत्वपूर्ण है। सभी गुफाओं में जातक कथाओं का चित्रण है परंतु सबसे अधिक जातक कथाओं का चित्रांकन 17वी गुफा में है। एक हि जगह इतनी अधिक मात्रा में भित्तिचित्रों में जातक कथाओं का चित्रांकन अन्य किसी स्थान पर नहीं हैं।

जातक कथाओंमें वर्णित एक दृश्य 

अन्य भित्तिचित्र:  बुद्ध जन्म और उनके सात पग चलने को कमल के सात फूलों द्वारा दर्शाया गया है। 16 वी गुफा की बायीं दिवार पर उन चार घटनाओं का चित्रण है जिनके कारण सिद्धार्थ ने व्यथित होकर गृहत्याग किया था। पगड़ीधारी अप्सरा और अन्य नारिचित्रों से उस काल की महिलाओं की वेषभूषा, आभूषण तथा रूपसज्जा की जानकारी मिलती है। बुद्ध की पाठशाला, सुजाता का खीर अर्पण, माया का स्वप्न दर्शन आदि सभी भित्तिचित्र अत्यंत भावपूर्ण है।

पगड़ी धारी अप्सरा 

समय के साथ नैसर्गिक कारणों से तथा फोटोग्राफी के समय फ़्लैशलाइट के प्रकाश के कारण कुछ चित्र क्षतिग्रस्त हुये हैं। ईन चित्रों को संजोकर रखने की दृष्टि से पिछले कई वर्षों से अजंता की गुफाओंमें  फोटोग्राफी प्रतिबंधित कर दि गयी है। अजंता की गुफाओं के ये भित्तिचित्र हमारी सांस्कृतिक धरोहर है जिन्हें संजोये रखना आवश्यक है।

इसप्रकार के अन्य लेख है - खम्भालिदा की बौद्ध गुफाएं, भीमबेटका शैलाश्रय, बाघ की बौद्ध गुफाएं, बेलम गुफाएं

For English readers. 

Mural paintings of Ajanta Caves 

The caves are the first home of humans.  Humans took shelter in naturally built caves in the mountains to escape the wind, water and sunlight.  While in the caves, man made very beautiful pictures on the walls and roofs of these caves.  There are at least 10,000 places in India where graffiti has been found in caves. The most prominent among these places are Ajanta caves which I had the opportunity to see in 2005 when we toured Marathwada with family.  The artistry of Ajanta caves was astonishing.

Ajanta Caves

These caves are located at a height of about 76 meters on the banks of the river Vaghora in Ajanta village in Aurangabad district in Maharashtra.  These caves have been built in the shape of a horseshoe in the Sahyadri Mountains.  In 1819, an English hunter John Smith discovered these caves.  The total number of caves was 29 but currently only 6 caves i.e. 1, 2, 9, 10, 16 17 are in existence.


Ajanta Caves 

                                          




यह फ़ाइल क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन-शेयर अलाइक 3.0 अनपोर्टेड लाइसेंस के तहत लाइसेंस प्राप्त है।

Development of Ajanta Caves

Ajanta caves were developed between 200 BC and 650 CE.  Ajanta caves were built by Buddhist monks under the patronage of the Vakataka king Harisena, depicting Buddha and Jataka stories.

Fresco and Tempera Techniques

The paintings of Ajanta caves have been made using fresco and tempera techniques of painting. The fresco technique consists of drawing on wet plaster. After the plaster dries, the paintings are installed on the wall and the colors of the paintings emerge. In the Tempera technique, drawings are made when the plaster dries and egg white and lime is also mixed in colors.

To make the paintings, the walls were first rubbed and cleaned properly.  Then, a thick paste is made by mixing powder of conch shells, powder of stones, cow dung, white clay, bran, etc. This thick paste was applied to the wall.  A rough sketch of the painting was made using the red chalk.  Red color has been used extensively in the frescoes of Ajanta caves and there is no blue color at all.

Some famous mural paintings of Ajanta caves

Mar-Vijay: Cave No. 1 depicts Mar-Vijay on an entire wall.  This picture is twelve feet high and eight feet broad.  In this picture, Mara's army appears to disturb Siddhartha's penance and Mara's beautiful girls appear to be trying to attract Siddhartha.

Padmapani Avalokiteshwara: In cave number 1, there is a very emotional painting of the Bodhisattva Avalokiteshwara with a lotus flower in his right hand and hence it is called Padmapani.  In the picture, the sense of compassion is clearly visible from Avalokiteshwara's eyes.

Padmapani Avalokiteshwara 

Madyapayi Couple: This picture of cave number 1 is of a loving couple while drinking wine.  Nayak has his beloved in his arms and he has wine in his hand which he is giving to his beloved.

Madyapayi couple 

Mahabhinishkramana: This picture is in the 16th cave and it has a depiction of Siddhartha leaving his home. Yashodhara is sleeping with Rahul. Some attendants are also sleeping. Siddhartha is turning his eyes on his wife and child. This moment of Siddhartha's abandonment is portrayed very effectively.

Princess on deathbed: This picture is in the 16th cave.  The plot of Ashwaghosh's epic 'Saundaranand' is depicted in this picture. Siddhartha's brother Nand used to be lost in his very beautiful wife, so once Siddharth too has to return from his door. Later, when Nanda becomes a bhikkhu and leaves home, his wife gets upset and annihilates. Her dying state and the expressions of mourning on the faces of the attendees are clearly depicted. 

Princess on deathbed

Benefaction: This portrait of the benefaction is in the 17th cave. When Siddharth comes to Yashodhara to ask for alms, Yashodhara asks Rahul to ask for his succession. Siddhartha gives his Kamandalu to Rahul and also includes him in the Bhikkhu Sangh. Yashodhara, giving away Rahul in this way as alms, signifies the climax of surrender. In this painting the pictures of Yashodhara and Rahul are small but the picture of Buddha is full-length. Perhaps the artist wants to show the grandeur of the Buddha's character.

Benefaction 

Akashchari Gandharva: This picture is in the 17th cave depicting Gandharvas, Apsaras and their servants flying between the clouds. Everyone's bent legs make them feel like flying.

Jataka stories: The paintings of Jataka stories is very important in the frescoes of Ajanta caves. All the caves have a depiction of Jataka tales but most of the Jataka tales are depicted in the 17th cave. Such a large amount of graffiti in one place is not depicted in any other places.

One of the scenes from Jataka katha

Other murals: Buddha's birth and his seven steps are depicted by seven lotus flowers. On the left wall of the 16th cave is a depiction of the four events that led to Siddharth's abandonment. The turbaned Apsara and other murals of female characters provide information about the costumes, jewelery and appearance of the women of that period. All graffities like Buddha's school, Sujata's Kheer Arpan, Maya's dream vision, etc. are very emotional. 

Turbaned Apsara

समय के साथ, प्राकृतिक कारणों से और फोटोग्राफी के दौरान उपयोग की जाने वाली टॉर्च के कारण कुछ तस्वीरें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इन चित्रों को संरक्षित करने के लिए पिछले कई वर्षों से अजंता की गुफाओं में फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अजंता की गुफाओं के ये भित्ति चित्र हमारी सांस्कृतिक विरासत हैं जिन्हें संरक्षित करने की आवश्यकता है।                  

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टिप्पणियाँ

  1. I came to know so many things which I was not aware of when I was watching them. Good job.

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  2. Very nice. While reading this blog, it was a feeling as though we were seeing the paintings in the caves and someone is explaining them. Thoroughly enjoyed this blog, though it was an virtual visit to these famous Ajanta caves. Very very good attempt by you tai. Thanks for sharing

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  3. अजंता के भित्ति चित्र सचमुच बहुत सुंदर हैं ।इनकी सुरक्षा ज़रूरी है । पढ़कर विस्तार से जानने को मिला ।Thanks..

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  4. Bahut acche se sabhi gufao ke bare me bataya h
    16 no gufa jo rajkumari marne ki sthati me h ,vaha kis ki wife h aur kisi place pr nahi bataya ,,so thanks for this k owladge

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