पट्टचित्र कला
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पट्टचित्र श्रीमती नीता परिहार के सौजन्य से |
पट्टचित्र ओडिशा और पश्चिम बंगाल की नयनरम्य पारंपरिक चित्रकला है जो कपड़े पर या ताड़ के पत्तों को जोड़ कर उसपर की जाती है। प्राचीन काल में इसे राजाओं महाराजाओं का संरक्षण प्राप्त था। पंद्रहवीं, सोलहवीं शताब्दी में जगन्नाथजी का प्रचार करने के हेतु से पट्टचित्रों का विकास जात्री चित्रों के रूप में हुआ।
जात्री चित्र: रथयात्रा में जगन्नाथ जी के दर्शन करने आने वाले भाविकों को जात्री कहते हैं। ये भक्त घर जाते समय इन चित्रों को खरीद कर ले जाते थे ताकि जो नही आ पाये उन्हें भी जगन्नाथ जी का दर्शन हो सके।ये जात्रीचित्र अपने आकारों के अनुसार तीन तरह के होते हैं।
- टिकली और पदक: यह कपड़े पर बनाये जाते थे और इनका आकार एक इंच या उससे भी कम होता था। एक बडे कपड़े पर बहुत सारे गोलाकार या आयताकार बनाकर उनमें जगन्नाथ जी या सुभद्रा, बलराम और जगन्नाथ जी के चित्रों को बनाकर उन्हें काटकर अलग कर दिया जाता था। गोलाकार चित्र को टिकली कहते थे और इन्हें स्त्रीया माथे पर धारण करती थी। आयताकार चित्र को पदक कहते थे और इन्हें पुरूष तावीज की तरह गले में धारण करते थे। आजकल प्लास्टिक के टिकली और पदक बाजार में मिलने के कारण जात्री चित्रों के रूप में टिकली और पदक का निर्माण बंद हो गया है।
- गोलो और पाना: ये कागज पर बने हुए जगन्नाथ जी के या सुभद्रा, बलराम और जगन्नाथ जी के चित्र होते हैं। गोलो का आकार 3 से 6 इंच तक होता है तथा पाना का आकार 10 से 12 इंच तक होता है। पुरी और पुरी के आसपास के गांवों में जैसे कि डंडासादी और रघुराजपुर के कलाकार गोलों और पाना बनाने में दक्ष हैं।
- ठिया बढिया पट्टचित्र: खड़े प्रारूप वाले पट्टचित्र को ठिया बढिया कहते है। इनका आकार बडा होता है और इन्हें लपेटा जा सकता है ताकि जात्रीयों को इन्हें ले जाने में आसानी हो। ठिया बढ़िया चित्र जगन्नाथ मंदिर के वास्तविक वास्तुशिल्पिय प्रारूप को ध्यान में रखते हुए बनायें जाते है। इन चित्रों में कांची अभियान, दशावतार, राम-लक्ष्मण और रावण युद्ध, बारहभाई हनुमान, अष्टवीर, शीतला मंदिर, सोनाकुआँ, विवाह मंडप, दयणाचोरी, काली मंदिर, स्नानवेदि, अणसरपट्टी, रथयात्रा, जयविजय, शिव-ब्रम्हा, अरुणस्तंभ, गरुणस्तंभ, पतितपावण एकल स्वरूप, मुक्तिमंडप, आनंद बाजार, रसोईसाला, समुद्र, अठारहनाला, सिद्ध महावीर, मायामृग, सीता हरण इत्यादि का चित्रांकन होता हैं। कांची अभियान में कृष्ण और बलराम को घोड़े पर दिखाया जाता है। कृष्ण नीले और उनका घोड़ा सफेद तथा बलराम सफेद और उनका घोड़ा काला या निकला दिखाते है और इसे उपरी हिस्से में चित्रित किया जाता है। विवाह मंडप उपर दाहिनी ओर एवं अणसरपट्टी निचले हिस्से में चित्रित किया जाता है। जगन्नाथ प्रतिमा के निचे दोनों ओर नीले रंग में जय विजय का चित्रांकन होता है। इसी तरह सभी चित्रों का स्थान और रंग निश्चित होता है।
- पट्ट का निर्माण: पट्ट का अर्थ कपड़ा है। चित्रकला के संदर्भ में हम इसे कैनवास कह सकते हैं। एक जालीदार सूती कपड़े की दो तहों को सफेद पत्थर के पावडर और इमली के बीजों से बने गोंद या कायथ के पेड़ से मिले गोंद से लेपित करते हैं। सूखने पर इसे रगड़ कर समतल करते हैं। फिर इसे पत्थर या लकडी के निचे दबाकर रखते है। इसतरह जो कैनवास बनाते है वह चमड़े की तरह मजबूत एवं लचिला होता हैं । यह कैनवास प्राकृतिक रंगों को स्वीकार करने के लिए सक्षम होता है।
- रंगों का निर्माण: पट्टचित्र बनाने के लिए प्राकृतिक रंगों का प्रयोग होता है। सफेद रंग के लिए शंख के पावडर का प्रयोग करते है। लाल रंग गेरू से, हरा रंग पत्तों से, कपड़े पर लगाने वाली निल से या खंडनिल पत्थर को पिसकर नीला, नारियल के गोले को जलाकर काला रंग बनायें जाते हैं। पिला रंग बनाने के लिए हिंगुल पत्थर को पिसा जाता है। यह काम केवल ठंड के मौसम में ही हो सकता है क्योंकि अधिक तापमान पर हिंगुल पत्थर ज्वलनशील हैं। रंगों की विभिन्न छटाओं का उपयोग निषिद्ध माना गया है।
- ब्रशों का निर्माण: घरेलू जानवरों के बालों का गुच्छा, बांस की छडी के सिरे पर बांध कर ब्रश बनते है। मोटे ब्रश के लिए भैंस के, मध्यम ब्रश के लिए बछड़े के और सूक्ष्म ब्रश के लिए चूहे के बालों का प्रयोग किया जाता है।
- चित्र का निर्माण: पट्टचित्र बनाना एक अनुशासित कला है और चित्र को एक निश्चित अनुक्रम से बनाया जाता है। सर्वप्रथम चारों ओर के किनारे बनायें जाते हैं। फिर जो चित्र बनाने है उनकी आऊटलाईन हल्के रूप से बनाई जाती है। उन आकारों में रंग भरने के बाद आऊटलाईन को फिर से उठावदार बनाया जाता है। ज्यादा तर चित्र सामने से जैसे दिखते हैं वैसे ही बनायें जाते हैं। यदि चेहरा एक बाजू से दिखने वाला बनाना है तो एक हीआँख को चेहरे की पूरी चौड़ाई में बनाते है।
पट्टचित्र की शैलियाँ: पट्टचित्र की दो शैलियाँ है, ओडिसा शैली और बंगाली शैली। दोनों मे अधिक अंतर नही है। ओडिसा शैली वैष्णव धार्मिक परंपरा से जुड़ी है और इसमें जगन्नाथ जी, सुभद्रा, बलराम और जगन्नाथ मंदिर के चित्र बनायें जाते हैं। बंगाल शैली में इन चित्रों के साथ साथ काली माता और काली मंदिर के भी चित्र बनायें जाते हैं। साथ ही लोककथाओं और सामाजिक विषयों पर भी चित्र बनते हैं। बंगाल पट्टचित्र की हि एक परंपरा 'काली घाट पट्टचित्र' को जैमिनी राॅय द्वारा विकसित किया गया है। पट्टचित्र के भौगोलिक संकेत पश्चिम बंगाल और ओडिसा में अलग-अलग रूप से पंजीकृत किये गए हैं।
पट्टचित्र कला का विकास: विदेशी शासनकाल में अन्य लोककलाओं के साथ पट्टचित्र को भी क्षति पहुँची लेकिन आज यह पुनः अपनी जड़ें जमा रही है। अपनी कला को जिवंत रखने के लिए कलाकारों ने परिवर्तन को अपनाया है। पट्टचित्र का स्वरूप केवल जात्री चित्र न रह कर दैनंदिन उपयोग की वस्तुओं पर पट्टचित्र बनने लगे हैं जैसे कपड़े, बॅग्ज, शो पिसेस् इत्यादि। कृत्रिम रंग और आधुनिक ब्रशों का उपयोग हो रहा है जिससे चित्रों को बनाने में आसानी हो गई है। वाणिज्यिकरण के भी भरसक प्रयास किये जा रहे हैं। पुरी से 14 किलोमीटर दूर रघुराजपुर में पट्टचित्र के वाणिज्यिकरण का केंद्र है जहाँ कच्चे माल की खरेदी से लेकर तैयार चित्रों को बेचने के लिए संगठित प्रयास किये जा रहे हैं।
हाल ही में कोरोना संक्रमण के दौरान पश्चिम बंगाल के नायागाव के पट्टचित्र कलाकारों ने अपनी कला के माध्यम से जन जागरण करते हुए, मास्क लगाना, दूरी बनाए रखना, स्वच्छता रखना, सॅनिटायजेशन आदि जानकारी लोगों को दी। पारंपरिक कलाकारों द्वारा सामाजिक कार्य के लिए किये गये यह प्रयास अत्यंत सराहनीय हैं।
For the English readers:
Pattachitra art form
Pattachitra is a beautiful traditional painting of Odisha and West Bengal which is done on cloth or on patta made by joining palm leaves. In ancient times it had the patronage of kings and emperors. In the fifteenth and sixteenth centuries, for the purpose of propagating Jagannathji, Pattachitras were developed into Jatri chitras.
Jatri chitras: Devotees who come to visit Jagannath ji during Rathyatra are called Jatri. These devotees used to buy these paintings while going home so that even those who could not come could have darshan of Jagannath ji. These Jatri chitras are of three types according to their sizes.
- Tikli and Padak: These were made on cloth and their size was one inch or less. By making a lot of round or rectangles on a big cloth, pictures of Jagannath ji or Subhadra, Balram and Jagannath ji were made in them and they were cut apart. The circular drawings were called tikli and were worn by women on their foreheads. Rectangular drawings were called medals and men wore them around their necks like amulets. Nowadays, due to the availability of plastic tikli and padak in the market, the production of tikli and padak in the form of pilgrim paintings has stopped.
- Golo and Pana: These are pictures of Jagannath ji or Subhadra, Balram and Jagannath ji made on paper. The size of the sphere is 3 to 6 inches and the size of the sheet is 10 to 12 inches. Artists from Puri and surrounding villages like Dandasadi and Raghurajpur are skilled in making balls and sheets.
- Thiyya Badhiya Pattachitra: The Pattachitra with vertical format is called Thiyyya Badhiya. They are large in size and can be wrapped to make it easier for pilgrims to carry them. The fine paintings are made keeping in view the actual architectural design of the Jagannath temple. These pictures include Kanchi Abhiyan, Dashavatar, Rama-Lakshman and Ravana Yudh, Barahabhai Hanuman, Ashtavir, Sheetla Mandir, Sonakuan, Vivah Mandap, Dayanachori, Kali Mandir, Snanvedi, Ansarpatti, Rathyatra, Jayavijay, Shiva-Brahma, Arunasthambha, Garunastambha, Patitpavan which are paintings of Ekal Swarup, Muktimandap, Ananda Bazaar, Rasoisala, Samudra, Atharhanala, Siddha Mahavir, Mayamrig, Sita Haran etc. In the Kanchi abhiyan, Krishna and Balram are shown on horseback. Krishna is blue and his horse is white and Balram is white and his horse is black or blue and it is depicted in the upper part. The vivah mandap is painted on the upper right side and the ansarpatti in the lower part. Jai Vijay is depicted in blue on both sides under the Jagannath statue. Similarly, the location and color of all the pictures are fixed.
Process of making pattachitra
- Making Patt: Patt means cloth. In terms of painting we can call it canvas. Coat two layers of a reticulated cotton cloth with white stone powder and glue made from tamarind seeds or glue from Kayath tree. When dry, rub it and flatten it. Then it is pressed under the stone or wood. The canvas we make like this is as strong and flexible as leather. This canvas is able to accept natural colors.
- Making colors: Natural colors are used to make pattachitra paintings. Use conch powder for white color. Red color is made from ocher, green color is made from leaves, blue color is made from indigo or fragmented blue stone, black color by burning coconut shells. Hingul stone is ground to make yellow color. This work can only be done in cold weather as hingul stones are flammable at higher temperatures. The use of different shades of colors is considered prohibited.
- Making brushes: Bunches are made by tying a bunch of hair of domestic animals on the end of a bamboo stick. Buffalo hair is used for coarse brushes, calf hair for medium brushes and rat hair for fine brushes.
- Painting a pattachitra: Pattachitra is a disciplined art and done in a sequential manner. First of all the surrounding borders are made. Then the outline of the picture to be made is lightly drawn. After filling in the colors in those shapes the outline is made prominently. Most of the pictures are made as they appear from the front. If you want to make the face visible from one side, then make one eye in the full width of the face.
Styles of Pattachitra: There are two styles of Pattachitra, Odisha style and Bengali style. There is not much difference between the two. The Odisha style is associated with the Vaishnava religious tradition and pictures of Jagannath ji, Subhadra, Balram and Jagannath temples are made in it. In Bengali style, along with these paintings, paintings of Kali Mata and Kali Mandir are also made. At the same time, pictures are also made on folklore and social subjects. A tradition of Bengal Pattachitra 'Kali Ghat Pattachitra' has been developed by Jamini Rai. Geographical indications of Pattachitra are registered separately in West Bengal and Odisha.
Development of Pattachitra art: Pattachitra art along with other folk arts was also damaged during the foreign rule but today it is regaining its previous glory. Artists have embraced change to keep their art alive. Pattachitra's appearance is no longer just Jatrichitra, but Pattachitra has started to be made on daily use items like clothes, bags, show pieces etc. Artificial colors and modern brushes are being used which has made it easier to create pictures. Every effort is being made for commercialization. Raghurajpur, 14 km away from Puri, is the center of commercialization of Pattachitra where organized efforts are being made for buying raw materials to selling finished paintings.
During the recent corona pandemic, the pattachitra artists from Nayagaon, West Bengal raised awareness for wearing masks, maintaining distance, maintaining cleanliness, sanitation, etc. through their art. These efforts made by traditional artists for social work are highly commendable.
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This is amazing.I have always been in awe of Indian culture .But you have enhanced my interest in this form of art. Thank you for this detailed post ma'am .Eagerly waiting for your next.
जवाब देंहटाएंAapne pathachitra ke baare mein bohot hi gyanvardhak vivaran diya hai. Bharat ki sanskriti aur parampara ke baare mein jaankari dene ke liye aapka bohot bohot dhanyavaad.
जवाब देंहटाएंखुप चांगली माहिती
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