छोटे बच्चों की लेखन समस्याएँ

                   

एक ट्यूशन शिक्षिका के रूप में, मेरे पास विभिन्न विद्यालयों के कक्षा पहली से आठवीं तक के विद्यार्थी आते है। अतः विभिन्न परिस्थितियों में पले बढ़े छात्रों से मिलने के पर्याप्त अवसर मुझे मिले । मैंने बच्चों की समस्याओं को बारीकी से देखा है, हमेशा उनके माता-पिता के साथ चर्चा की और समाधान को खोजने की कोशिश की। 

छोटी कक्षाओं के छात्रों के साथ एक आम समस्या यह है कि बच्चा पर्याप्त तेज़ी से लिखने में सक्षम नहीं है। उसकी लेखन में कोई गति नहीं है। क्लासवर्क और होमवर्क कभी पूरा नहीं होता है। एक और आम समस्या यह है कि लेखन स्पष्ट नहीं है। लेखन बहुत हल्का है।

यह समस्या पकड़ से संबंधित है। बच्चा पेंसिल को ठीक से नहीं पकड़ रहा है इसलिए वह पर्याप्त गति से नहीं लिख पा रहा है। और बच्चा लिखते समय पर्याप्त बल लागू नहीं कर रहा है, इसलिए लेखन इतना स्पष्ट नहीं है। 

बेहतर लेखन के लिए पेन या पेंसिल को उसकी नोंक से डेढ़ इंच दूर पकडना चाहिए और पकड़ कोमल लेकिन दृढ़ होनी चाहिए।

हम इस समस्या से निपटने के लिए कुछ गतिविधियां कर सकते हैं। ये गतिविधियां बच्चे को पकड़ में सुधार करने और गति और स्पष्टता में सुधार करने में मदद करेंगी। 

सबसे पहली गतिविधि के तहत अपने बच्चे को मोती की एक स्ट्रिंग दें और अंगूठे और तर्जनी के बीच मोती को पकड़कर  एक-एक करके खींचने और गिनने को कहे। ऐसा करने से बच्चे की उँगलियों को पेन या पेंसिल को पकड़ने का अभ्यास होगा।

दूसरी गतिविधि के अंतर्गत पेपर की एक शीट पर कोई भी आकार खींचें और उस पर कुछ डॉट्स को चिह्नित करें। फिर बच्चे को बिंदियाँ का एक पत्ता दें और बच्चे से हर एक स्पॉट पर एक एक बिंदि को चिपकाने के लिए कहें। इस गतिविधि को करने से भी बच्चे की उँगलियों की पकड में सुधार होगा।

तीसरी एक ट्रेसिंग गतिविधि है। कागज की एक शीट पर बिंदीदार रेखाओं के साथ कुछ आकार खींचें और बच्चे को इन आकृतियों पर पेन या पेंसिल घुमाते हुए ड्रा करने के लिए कहें। आप इस गतिविधि से एक खेल बना सकते हैं। एक ही डिजाइन की अधिक प्रतियाँ बनाएं और बच्चे को और उसके दोस्तों को एक प्रतिस्पर्धा के रूप में खेलने दें कि चलो हम देखते हैं कि कौन सबसे तेज करता है। माता-पिता इस खेल को स्वयं भी  बच्चे के साथ खेल सकते हैं। आकृतियों पर इस गतिविधि का अभ्यास करने के बाद, इसे वर्णमाला पर आज़माएं। 

सबसे पहली और दूसरी गतिविधि बच्चे की पकड़ में सुधार करने में मदद करेगी। तीसरी गतिविधि लेखन की गति में सुधार करने में मदद करेगी। 

इन गतिविधियों के साथ ही खड़ी, आड़ी और तिरछी रेखाओं का तथा गोलाकार का अभ्यास, उचित दबाव के साथ करने से भी हस्तलेखन में सुधार लाया जा सकता है। 

यह भी सुनिश्चित करें कि बच्चा लेखनकार्य के दौरान कुर्सी पर सही तरीके से बैठता है और लेखन के लिये योग्य ऊँचाई की मेज़ का उपयोग करता है। लिखते समय कोहनियों से लेकर दोनों हाथ मेज़ पर स्थित हो और जो हाथ लिखने में व्यस्त नही है उसे पेपर या काॅपी के उपरी हिस्से पर रखे ताकि पेपर हिले नही। इस तरह चौकस होकर बैठने से बच्चा अपना लेखनकार्य अधिक ध्यान देकर कर पायेगा और उसका हस्तलेखन सुंदर तथा सुवाच्य होने में मदद मिलेगी।

इसी संदर्भ में एक किस्सा बताना चाहूँगी। मेरा एक छात्र आर्यन, जो दुसरी कक्षा में पढ़ता था, कुछ भी लिखना नहीं चाहता था। वह केवल गणित का क्लासवर्क और होमवर्क करता था। 

वह एक होशियार और स्मार्ट लड़का था। वह बहुत स्पष्टता से पढ़ रहा था। हर विषय का उसका ज्ञान सही था। वह अपने पाठ्यक्रम से संबंधित सभी प्रश्नों का सही जवाब दे रहा था लेकिन वह एक शब्द भी लिखने के लिए तैयार नहीं था। 

एक हफ्ते के बाद, उसने न लिखने का कारण दिया। उसने कहा, "मेरी लिखावट मेरे भाई जैसी सुन्दर नहीं है। मैं जो कुछ भी लिखता हूँ, माँ को पसंद नहीं आता है। वह उसे मिटाती है और मुझे बार-बार लिखने के लिए कहती है, इसलिए मैं लिखना हि नहीं चाहता"। 

असल में आर्यन का बड़ा भाई छठीं  कक्षा में पढ़ रहा था। वह भी मेरा छात्र था। मुझे पता था कि बड़े भाई की लिखावट बहुत अच्छी थी। उनकी मां इस छोटे बच्चे से भी यही उम्मीद कर रही थीं। वह भूल गई कि सभी पाँचो उंगलियां समान नहीं होती हैं। यह छोटा बच्चा इस दबाव को सहन करने में सक्षम नहीं था और उसकी प्रतिक्रिया थी, "मैं अपने भाई की तरह अच्छा नहीं लिख पा रहा हूं। माँ मेरी लिखावट पसंद नहीं करती हैं इसलिए मैं बिल्कुल नहीं लिखूंगा"।

तात्पर्य यह है कि एकदम शुरुआत में हि सुन्दर लिखावट के लिये बच्चे पर अधिक जोर न दें। अन्यथा बच्चा इस बात को लेकर तणावग्रस्त हो सकता है। बच्चा जब पाँचवी या छठीं कक्षा में आ जायेगा और सुन्दर लिखावट के महत्व को जानेगा तब वह स्वयं ही सुन्दर लिखावट के लिए प्रयास करेगा। उस समय, उपरोक्त सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप उसकी मदद कर सकते हैं।

 For English readers:

Writing problems of kids 

As a tuition teacher, I had this wonderful opportunity to deal with the students of standard I to VIII of various schools and so of various backgrounds. I have observed the problems of kids closely, always discussed them with their parents and tried to find out the solution. 

One common problem with the students of lower classes is that the child is not able to write fast enough. He has no speed. Classwork and homework is never complete. And another common problem is the writing is not clear. The writing is very light.

Here the problem lies with the grip. The child is not holding the pencil properly so he doesn't have speed in writing. And the child is not applying enough force while writing so the writing is not clear enough. 

For better writing one should hold the pen or pencil one to one and half inch away from its tip and the grip should be gentle but firm.

We can do some activities to deal with this problem. These activities will help the child to improve grip and also to improve the speed and clarity.

First activity: Give your child a string of beads and ask to hold the bead between thumb and forefinger and pull one by one and count. 

Second activity: On a sheet of paper draw any shape and mark some dots on it. Then give a leaf of bindis to the kid and ask the child to stick the bindis on the spots. 

Third activity: It is the tracing activity. On a sheet of paper draw some shapes with dotted lines and ask the child to draw over these shapes. You can make a game out of this activity. Make more sheets of same design and let the child and his friends play it as a competition saying let us see who does it faster. Parents can also play this game with the child. After trying this activity on shapes, try it on alphabets.

First and second activity will help to improve the grip of the child. Third activity will help to improve the writing speed.

Practice of standing lines, slanting lines  and curves, with proper pressure applied, will also help.

Also make sure that while writing the child sits on a chair properly and uses a writing table of appropriate height. This will make the child attentive towards his task of writing. While writing, the kid should keep both hands on the table from the elbows and the hand which is not busy in writing, should be placed on the upper part of the paper or copy so that the paper does not move.  By sitting attentively in this way, the child will be able to pay more attention to his writing and his handwriting will improve.

I would like to tell an anecdote in this context.  A student of mine Aryan, who studied in second standard, did not want to write anything.  He only did maths
classwork and homework.

He was a smart and clever boy.  He was reading very clearly.  His knowledge of every subject was correct.  He was answering all the questions related to his syllabus correctly but he was not ready to write a word.
 After a week, he gave a reason for not writing.  He said, "My writing is not as good as my brother's. My mother does not like what I write. She erases it and asks me to write again and again, so I don't want to write." 

Actually Aryan's elder brother was studying in the sixth standard.  He was also my student.  I knew that the elder brother's handwriting was very good.  His mother was expecting the same from this young child.  She forgot that all five fingers are not equal.  This little child was not able to bear this pressure and his response was, "I am not able to write well like my brother. Mother does not like my handwriting so I will not write at all".
 
This means that in the very beginning, we should not put too much emphasis on the child for beautiful handwriting.  Otherwise, the child may become tense about this.  When the child comes to the fifth or sixth grade and knows the importance of beautiful handwriting, then he himself will try for beautiful handwriting.  At that time, keeping all the above things in mind, you can help him.
          
               ---------------- × ----------------- × ---------------  -









टिप्पणियाँ

  1. बहुत शिक्षाप्रद लिखा ,सच छोटे बच्चों को लिखावट के लिए ज्यादा नही बोलना चाहिए ।

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

अजंता गुफाओं के भित्तिचित्र

वारली चित्रकला.

कृतज्ञता से सकारात्मकता